FoodRecipes

सर्दियों में अचार बनाने के तरीके

making-pickles

सर्दियों में अचार बनाने के तरीके (How To Make Pickles In Winter)

खाने के साथ-साथ अचार का सेवन करना तो हर भारतीय की पहली पसंद है. ऐसा सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में भी होता है. अब तो होटल वाले भी अचार साथ में देते है. कुछ लोगों का तो बिना अचार के खाना हजम तक नहीं होता. भारत में इसका बहुत बड़ा बाजार है और इसकी बिक्री भी बहुत अच्छी है. इसके स्वास्थ्य से संबधित भी बहुत फायदे है.
गर्मी और सर्दी दोनों में अलग-अलग तरह के अचार बनते है. अचार को कई लोग घर में बनाकर बाहर बाजार में बेचते है. वैसे भी सर्दियों का मौसम आ चूका है ऐसे में अगर आप भी अचार बनाने का सोच रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है. आज की इस पोस्ट में हम आपको सर्दियों में कुछ अचार बनाने के तरीकों के बारे में बताएँगे.

सर्दियों में अचार बनाने के तरीके

1. हरी मिर्च का अचार
हरी मिर्च का अचार बनाने के लिए आपको सबसे पहले हरी मिर्च को अच्छे से साफ़ करना होगा और उसके बाद उसे बीच में से काटना होगा. आप चाहे तो मिर्च की डंडी को हटा भी सकते है और चाहे तो रख भी सकते है. जब सारी मिर्चियाँ बीच में से कट हो जाए तो अब बारी आती है मसाला बनाने की.
मसाला बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कढ़ाई में 3-4 चम्मच मेथी डाले और उसे तब तक गर्म करें जब तक की वो अपना रंग ना बदलने लगे. उसके बाद इसमें 3 चम्मच राई डाले और फिर इन्हें गर्म करें. इसके बाद इनमे एक चम्मच अजवाइन, चार चम्मच सौंफ डाले. याद रखें सबको एक साथ ना डाले अन्यथा यह जल सकते है.
इसके बाद इन मसालों को ठंडा होने दे और ठंडा होने के बाद इन्हें मिक्सी में पीस ले. पीसने के बाद इनमे एक चम्मच लाल मिर्च और एक से डेड चम्मच नमक डाल दे. एक कढ़ाई में तेल को गर्म करें. गर्म होने के बाद मसालों में इस तेल को डाले और अच्छे से हिलाएं.
इसके बाद इन मसलों को आराम से मिर्च में भर दे. फिर इसे एक जार में डाले और उपर सरसों और हींग का मिक्स तेल गर्म करके डाल दे ताकि यह खराब ना हो और इसे धुप में रख दे. 3-4 दिन बाद इसे आप इस्तेमाल कर सकते है.

2. आंवला, हल्दी और अदरक का अचार
सबसे पहले सामग्री के बारे में जान लेते है –
कटे हुए आंवले, हरी मिर्च टुकड़ों में कटी हुयी, 150 ग्राम ताजा हल्दी साफ़ करके गोल टुकड़ों में कटी हुयी, 150 ग्राम अदरक साफ़ करके गोल टुकडो में कटी हुयी, 3 बड़े चम्मच सरसों का पाउडर, 1 बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1-1.5 चम्मच नमक.
विधि :- सबसे पहले इन सभी चीजों को अच्छे से मिश्रण कर ले और एक साफ़ सूखे जार में भर ले. एक बात हमेशा याद रखें अचार के लिए कांच का जार ही सही रहता है. अचार रखने से पहले जार को अच्छी तरह साफ़ करके थोड़ी देर उबलते पानी में रखें. इससे यह कीटाणुरहित हो जाता है और इसमें आप अब अचार को रख सकते है. अगले दिन से यह खाने लायक हो जाता है.

3. गाजर मुली का अचार
सर्दियों में गाजर मुली का अचार भी बहुत खाया जाता है और यह बहुत स्वादिष्ट भी होता है. आईये जानते है इसे कैसे बनाया जाता है.
सामग्री :- 400 ग्राम गाजर, 400 ग्राम मुली, गोबी, 50 ग्राम सौंफ, 50 ग्राम राई, आधा चम्मच हल्दी, आधा चम्मच लाल मिर्च, आधा चम्मच गर्म मसाला और नमक स्वादानुसार. गाजर, मुली और गोबी को काटकर एक बर्तन में रख दे.
विधि :- सबसे पहले राई और सौंफ को मिक्सी में पीस ले. ध्यान रखें ज्यादा बारीक़ ना पीसे. अब कढ़ाई में तेल को गर्म करे. गर्म करने के बाद उसे थोड़ी देर ठंडा होने दे. अब उसमे आधा चम्मच मिर्च और आधा चम्मच हल्दी मिला देंगे. अब गाजर, मुली, गोबी जिनको काटा था उनपर मसाले को डाल दे और अच्छे से हिला दे.
इसमें स्वादानुसार नमक डाल दे. आधा चम्मच गर्म मसाला भी डाल दे. अब इसके उपर सौंफ और राई के मिश्रण को डाल दे और इसे अच्छे से हिला दे. अब इसे कांच के बर्तन में भरकर रख दे. हफ्ते भर में यह अचार तैयार हो जायेगा और खाने लायक बन जायेगा.

Comment here