Tips To Keep Your Kitchen Hygienic And Safe

किचन को हायजनिक और सेफ बनाने के टिप्स Tips To Keep Your Kitchen Hygienic And Safe

बहुत से लोग सोचते है की औरतो का ज्यादा काम नहीं होता लेकिन वे गलत होते है. जिस तरह मर्द बाहर का राजा होता है वैसे ही घर की रानी होती है. रसोई (Kitchen) की सफाई, टाइम पर नाश्ता, खाना, घर के मेहमानों की खातिरदारी यह सब आसान काम नहीं है. बहुत टाइम लगता है इनमे और इन सबके बावजूद वापिस से घर के रसोई की देखभाल.सच में अगर अच्छा खाना मिल जाए वो भी समय पर तो मुहं से तारीफ़ निकलना स्वभाविक है. सच में जो स्वाद माँ के हाथ के खाने में होता है वो कहीं नहीं मिलता. लेकिन अगर किचन ही गंदा हो तो खाना भी मुहं को हजम नहीं होता और अगर खाना साफ़-सफाई के साथ बनाया जाए तो शरीर भी स्वस्थ रहता है. आज की यह पोस्ट आप के लिए ही है की कैसे काम के दौरान अपने किचन को हायजेनिक और सेफ रख सकते है.

किचन को हायजेनिक और सेफ बनाने के टिप्स

1. चाक़ू की सफाई

किचन में सबसे ज्यादा चाक़ू का यूज़ होता है. कुछ भी काटना हो चाक़ू को ही यूज़ में लिया जाता है क्योंकि बिना काटे तो सब्जी भी नहीं बनती. लेकिन हर इस्तेमाल के बाद चाक़ू को धोना ना भूलें. दिन के आखिर में चाकुओं को गरम साबुन के घोल से धोएं जिससे उसमे लगा बैक्टीरिया नष्ट हो जाए और गंदगी साफ़ हो जाए.

2. कटिंग बोर्ड का ख़ास ख्याल रखें

किसी भी चीज को काटने के लिए आप कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल करती होगी. लेकिन याद रखें वेज और नॉनवेज के लिए अलग-अलग कटिंग बोर्ड रखें. नॉनवेज काटने से बैक्टीरिया फ़ैल जाते है जो की बहुत नुकसानदायक है. इसलिए इन्हें दूर करने के लिए आप हाइड्रोजन पैराऑक्साइड का प्रयोग करें.

3. खाना बनाने के बाद जगह को अच्छे से साफ़ करें

यह किचन का बेसिक रूल है की अगर आपने खाना बना लिया है तो आप स्लैब (खाना बनाने की जगह) को अच्छे से साफ़ करें. अगर उस जगह एक भी दाना गिरा तो यह कोकरोच और चींटियों को दावत दे सकता है. ऐसे में किचन में बिन बुलाये मेहमानों का हमला हो सकता है.

4. खाने को हमेशा ढक कर रखें

खाने को कभी भी खुला ना छोड़े अन्यथा उस पर मक्खी और मच्छर आ सकते है. जिससे घर में बीमारियाँ फ़ैल सकती है, इसलिए हमेशा खाना बनाने के बाद खाने को ढक कर रखें.

5. डस्टबीन के बेकिंग सोड़ा छिडके

जब कभी खाना खराब हो जाता है तो हम उसे डस्टबीन में फैंक देते है जिससे उससे बदबू आने लगती है. इसलिए कचरा-पात्र के आसपास बेकिंग सोड़ा का छिड़काव करें ताकि बदबू ना आयें और कीटाणुओं का नाश हो.

6. किचन की सहायक सामग्री को हफ्ते में एक बार अच्छे से धोएं

किचन में काम आने वाला कपड़ा, बोतल, पैन, कटिंग बोर्ड, स्क्रब, किचन का तौलिया आदि को हफ्ते में एक बार अच्छे से गर्म पानी से धोएं.

7. खाने को बार-बार ना पकाएं

कई बार कोई देर से आता है तो हम खाने को बार-बार गर्म करते है लेकिन ऐसा करते रहने से उसके खराब होने के चांस बढ़ जाते है. खाने को ज्यादा देर तक पका कर ना रखें.यह कुछ स्मार्ट टिप्स है जिसकी बदौलत आप अपने किचन को हायजेनिक (Hygienic) और सेफ रख सकती है. उम्मीद करते है, की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी. अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो, शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे.


Comments

Comment here