HealthHow to's

Home Remedies For High B.P, Low B.P And Diabetics

homemade-cures

हाई ब्लड प्रेशर, लो ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय Home Remedies For High B.P, Low B.P And Diabetics
जैसे-जैसे मौसम बदलता है वैसे-वैसे बीमारियाँ भी बढने लगती है. खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से हमारा शरीर बीमारियों का घर बन जाता है. कुछ बीमारियाँ बहुत जल्दी खत्म हो जाती है तो कुछ लम्बे समय तक साथ नहीं छोड़ती. कुछ ऐसी बीमारियाँ जो अचानक से आ जाती है और तुरंत इलाज से ही ठीक हो जाती है.
उच्च रक्तचाप (High Blood pressure) और निम्न रक्तचाप (Low Blood pressure) ऐसी ही बीमारी है जो जल्दी ही कण्ट्रोल में आ जाती है. इसी तरह एक बीमारी है शुगर (Diabetics) जिसे भी समय-समय पर कण्ट्रोल करना बहुत जरुरी होता है. इन बीमारियों को कुछ घरेलू उपायों से भी नियंत्रित किया जा सकता है. आईये जानते है उच्च रक्तचाप, निम्न रक्तचाप और शुगर (Diabetics) के घरेलू उपायों के बारे में.
उच्च रक्तचाप होने पर अपनाएं यह घरेलू उपाय Home Remedies For High Blood pressure
उच्च रक्तचाप (High Blood pressure) होने से दिल की बीमारियाँ और कई परेशानियां भी हो सकती है. उच्च रक्तचाप में सिर दर्द, आँखों की रौशनी में कमी, नाक से खून बहना, दौरे पड़ना, आँखों के आगे अँधेरा आना, चक्कर आना, अनिंद्रा आदि उच्च रक्तचाप के लक्षण है.
यह बीमारी दिखने में सामान्य है लेकिन समय रहते अगर इसका इलाज ना हो तो यह हार्ट अटैक का कारण बन सकती है. आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे है जिनका सावधानीपूर्वक प्रयोग करने से आप उच्च रक्तचाप से बच सकते है.
1. नमक (Salt)
नमक उच्च रक्तचाप को बढाता है इसलिए इसका सेवन कम कर देना चाहिए.
2. लहसुन (Garlic)
लहसुन हाई ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने में मददगार है. यह रक्त का थक्का जमने नहीं देता है और कोलेस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखता है.
3. आंवला और शहद (Amla And Honey)
एक बड़ा चम्मच आंवले का रस और शहद मिलाकर पीने से उच्च रक्तचाप में आराम मिलता है. इसका सेवन सुबह और शाम दोनों टाइम करना चाहिए.
4. काली मिर्च (Black Pepper)
जब आपको हाई ब्लड प्रेशर हो तो आपको आधा गिलास गर्म पानी में एक चम्मच काली मिर्च के पाउडर को घोलकर उसे 2-2 घंटे के अंतराल में पीना चाहिए. इससे हाई ब्लड प्रेशर जल्दी कण्ट्रोल में आता है.
5. निम्बू (Lemon)
आधा गिलास पानी में आधा निम्बू निचोड़कर 2-2 घंटे के अंतराल में पीते रहें. इससे बड़ा हुआ ब्लड प्रेशर जल्दी कण्ट्रोल में आता है.
6. पपीता (Papaya)
उच्च रक्तचाप वाले मरीजों के लिए पपीता बहुत लाभकारी है. इसलिए उन्हें खाली पेट पपीते का सेवन करना चाहिए.

2. निम्न रक्तचाप होने पर अपनाएं यह घरेलू उपाय Home Remedies For Low Blood pressure
निम्न रक्तचाप को हाइपरटेंशन भी कहते है. अचानक से टेंशन बढ़ जाने से भी हमारा ब्लड प्रेशर कम हो जाता है. सुबह उठने पर चक्कर आना, थकान सा लगना, धुंधला दिखाई देना आदि इसके लक्षण है. वैसे तो यह कोई बड़ी बीमारी नहीं है लेकिन शरीर यह आपके तंत्रिका तन्त्र (Immunity System) और हृदय (Heart) पर असर डाल सकती है. आज हम कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बता रहे है जिनका सावधानीपूर्वक प्रयोग करने से आप इस बीमारी से बच सकते है.

1. स्ट्रोंग कॉफ़ी (Strong Coffee)
अगर आपको शरीर में कमजोरी महसूस होती है और आपको लगता है की आपका ब्लड प्रेशर कम है तो आपको एक कप स्ट्रोंग कॉफ़ी पीनी चाहिए. इससे आपका बलोद प्रेशर तुरंत ही बढ़ जायेगा.

2. चुन्दर का जूस (Gooseberry Juice)
कहा जाता है की दिन में दो गिलास चुकन्दर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है.

3. किशमिश (Raisins)
रात को पानी में किशमिश को भिगोकर रख दे और सुबह एक-एक किशमिश को अच्छे से चबाकर खाना चाहिए. इसे ब्लड प्रेशर में फायदा मिलता है.

4. पानी पीयें (Water)
अगर आपको ज्यादा चक्कर आ रहे है तो आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें. पानी पीने से शरीर में कमजोरी का अहसास कम होगा.

5. तुलसी और शहद (Basil And Honey)
तुलसी की 10-15 पत्तियों का रस निकाल ले और उसे एक चम्मच शहद के साथ खाली पेट ले ले. इससे निम्न रक्तचाप में फायदा मिलता है.
डायबिटीज होने पर अपनाएं यह घरेलू उपाय Home Remedies For Diabetics
खराब लाइफस्टाइल, बिगड़ा हुआ खान-पान, मोटापा, आनुव्शानिक कारण आदि डायबिटीज (Diabetics) के कारण है. लेकिन अगर आप समय रहते कुछ घरेलू उपायों को अपनी दिनचर्या में शामिल करेंगे तो आपको डायबिटीज नहीं होगी और होगी तो कण्ट्रोल में आ जाएगी.

1. निम्बू (Lemon)
जिन लोगो को डायबिटीज होता है उन्हें प्यास ज्यादा लगती है. इसलिए बार-बार अगर प्यास लगती है तो निम्बू निचोड़कर पीने से प्यास की अधिकता शांत हो जाती है.

2. तुलसी के पत्ते (Basil Leaves)
तुलसी में एंटीओक्सिडेंट, मैथिल इजिनाल, कैरियोफैलिन जैसे जरुरी तत्व होते है जो शरीर में इन्सुलिन जमा करने वाली कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करता है. इसलिए हमेशा खाली पेट 3-4 तुली के पत्ते चबाएं इससे डायबिटीज (Diabetics) का लेवल कम होता है. आप चाहे तो इसका जूस भी पी सकते है.

3. मेथी (Fenugreek)
मेथी को शुगर में वरदान माना जाता है. इसलिए बहुत सी दवा कम्पनियां भी बाजार में मेथी का पाउडर लाई है. मेथिदानों का चूर्ण बनाकर सुबह खाली पेट 2 चम्मच पानी के साथ ले ले. इससे कुछ ही दिनों में आपको फायदा महसूस होगा.

4. जामुन (Blackberry)
जामुन को डायबिटीज के मरीजों का ही फल कहा जाता है. इसकी गुठली, छाल, रस सभी शुगर में बहुत फायदेमंद है. जामुन का सेवन करने से शरीर में शुगर की अधिकता नहीं होगी और इसका लेवल कम रहेगा.

5. दालचीनी (Cinnamon)
दालचीनी वजन को भी कण्ट्रोल करती है. दालचीनी इन्सुलिन की संवेदनशीलता को भी ठीक करती है और इसके लेवल को कण्ट्रोल में लाती है.

6. ग्रीन टी (green Tea)
ग्रीन टी में काफी मात्रा में एंटीओक्सिडेंट और पालीफिनोल्स होते है जो डायबिटीज की अधिकता को कम करते है. ग्रीन टी मोटापे को भी कण्ट्रोल में करती है जो की शुगर का बड़ा कारण है.

7. करेला (Bitter Gourd)
करेला का जूस और सब्जी दोनों ही डायबिटीज (Diabetics) में बहुत फायदेमंद है. सप्ताह में एक बार आपको करेले की सब्जी जरुर खानी चाहिए और रोजाना खाली पेट करेले का जूस पीना चाहिए. इसमें ऐसे बायो-कैमिकल तत्व पाए जाते है जो डायबिटीज की अधिकता को कम करके उसे लेवल में लाते है.

नोट :- हम किसी भी चीज को जस्टिफाई नहीं करते है. एक बार आपको डॉक्टर को जरुर दिखाना चाहिए और हर चीज का सेवन डॉक्टर से पूछकर ही करना चाहिए. यह सारी चीजें आपके फायदे के लिए है लेकिन फिर भी डॉक्टर से सलाह लेना बहुत जरुरी है, इसलिए कैसी भी स्थिति में एक बार डॉक्टर से सम्पर्क जरुर करें.

Comment here