FoodKitchen Tips

Importance Of Vinegar In Kitchen

uses-vinegar

जानिये सिरके की किचन में क्या उपयोगिता है Importance Of Vinegar In Kitchen

अचार, चटनी और खाने में तो आप अक्सर सिरका (Vinegar) का इस्तेमाल करते होंगे. इसके अलावा घर की सफाई और हेल्थ में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इसकी रसोई में भी बहुत उपयोगिता है. आईये जानते है रसोई (Kitchen) में सिरके का इस्तेमाल कैसे कर सकते है.

सिरके की किचन में उपयोगिता

1. फलों और सब्जियों को धोने में
जब भी हम बाजार से सब्जियां या फल लाते है तो उसे एक बर्तन में पानी डालकर उसमे 2-3 चम्मच विनेगर डाल दे और उसमे फल और सब्जियों को डाल दे. इससे फल और सब्जियां कीटाणुओं से मुक्त और साफ़ हो जाती है.

2. कप और कॉफ़ी मग में पड़े काले निशानों को हटाना
कई बार कॉफ़ी मग और कप में काले निशान पड़ जाते है जो धोने से भी नहीं जाते. ऐसे में कप या मग में पानी और 1-2 चमच विनेगर डालकर कुछ देर के लिए रख दे और उसके बाद उसे अच्छे से साफ़ कर ले. इससे काले निशान हट जायेंगे और कप तथा मग क्लीन हो जायेंगे.

3. बर्तनों पर से वाइट लेबल हटाने में
जब हम कभी बाजार से कोई बर्तन या डिब्बा लाते है तो उस पर वाइट लेबल लगा होता है जिसे हटाना हमारे लिए मुश्किल होता है. ऐसे में एक कपड़े में थोड़ा विनेगर ले और उसे बर्तन या डिब्बे पर रफ कर दे, वाइट लेबल आसानी से हट जायेगा.

4. अचार को सेफ रखने में
जब कभी हम अचार बनाते है तो उसे सेफ रखने के लिए उसमे विनेगर डाले. इससे अचार काफी टाइम तक खराब नहीं होता है और सेफ रहता है.

5. ऑयली दाग हटाने में
रसोई में काम करते-करते कई बार खाने के या तेल के दाग पड़ जाते है जिससे वो जगह ऑयली हो जाती है. उसे क्लीन करने के लिए आप उस ऑयली जगह पर थोड़ा सा विनेगर डाले और उसे साफ़ कपड़े से पोंछ ले, इससे आपकी वो जगह चमकने लगेगी.

6. गैस पर से सब्जी के दाग हटाने में
खाना बनाते वक्त कई बार गैस पर सब्जी, दाल या चावल का पानी आदि गिर जाते है तो वहां दाग पड़ जाते है. ऐसे में इन दाग को हटाने के लिए आप विनेगर का इस्तेमाल कर सकते है. थोड़ा सा विनेगर ले और उसे दाग वाली जगह पर डाले और उसे साफ़ कपड़े से क्लीन कर दे. इससे आपके दाग हट जायेंगे और गैस पूरी तरह से साफ़ हो जायेगा.

7. अंडा उबालने में
जब कभी आप अंडा उबालते है तो उसमे अंडे पर एक से दो चम्मच विनेगर डाल ले. इससे जो अंडा उबालने के दौरान कई बार ब्रेक हो जाता है वो नहीं होगा.

8. खाने में मिर्ची को कम करने में
कई बार खाने में गलती से ज्यादा मिर्ची डल जाती है तो ऐसे में खाने में एक या दो चम्मच विनेगर डाल दे इससे खाने में मिर्ची कम हो जाएगी.

9. बदबू मिटायें
रसोई से अगर जलने की बदबू आती है तो इसके लिए एक कटोरी पानी में 2-3 चम्मच विनेगर डाल दे और उसे बदबू वाले स्थान पर रख दे. इससे बदबू दूर हो जाएगी.

10. चींटियों को भगाने में
कई बार कुछ मीठा गिर जाता है या खाने की वजह से रसोई में चींटियाँ आने लगती है. ऐसे में रसोई के कोनो में विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में डालकर छिडक दे. इससे कुछ ही देर में चींटियाँ रसोई घर को खाली कर देगी. आप यह उपाय पुरे घर में भी कर सकते है.

Comment here