24 घंटे के लिए बंद हुई दुनिया के सबसे सस्ते स्मार्टफोन ‘फ्रीडम 251’ की बुकिंग!

24 घंटे के लिए बंद हुई दुनिया के सबसे सस्ते स्मार्टफोन ‘फ्रीडम 251’ की बुकिंग!

कल लॉन्च हुए दुनिया के सबसे सस्ते स्मार्टफोन ने आज बुकिंग के समय लोगों को बहुत बड़ा झटका दिया. आपको बता दें कि आज सुबह 6 बजे बुकिंग शुरू होते ही कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट http://www.freedom251.com/  क्रैश कर गई. जिससे कस्टमर्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. इसके चलते कंपनी की ओर से ऐसा कदम उठाया गया जिसे जानना आपके लिए बेहद जरुरी है.

दुनिया का सबसे सस्ता एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली कंपनी ‘रिंगिंग बेल्स’ ने ‘फ्रीडम 251’ की साइट ‘ओवरलोड’ की वजह से इसकी बुकिंग अगले 24 घंटे के लिए रोक दिया है. आपको बता दे कि इंडियन मोबाइल हैंडसेट मार्केट में कदम रखने वाली कंपनी रिंगिंग बेल्स ने शानदार फीचर्स वाला स्मार्टफोन महज 251 रुपए में लॉन्च किया है जो दुनिया में सबसे सस्ता स्मार्टफोन बताया जा रहा है. हालांकि इतनी कम कीमत में फोन बेचने को लेकर इस कंपनी पर कई तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं लेकिन इसके बावजूद लोगों की उत्सुकता और कम दाम ने मोबाइल हैंडसेट मार्केट में चिंता जरुर पैदा कर दी है.

फ्रीडम-251 ने अपनी वेबसाइट पर कहा, ‘‘मित्रों, हम आपकी ओर से मिली जबर्दस्त प्रतिक्रिया को लेकर आभारी हैं और कहना चाहेंगे कि फिलहाल प्रति सेकेंड छह लाख हिट मिल रहे हैं जिससे सर्वर ओवरलोड हो गया है.’’ कंपनी ने कहा, ‘‘हमारा आपसे अनुरोध है कि हम कुछ देर विराम लेना चाहते हैं और हम अपनी सर्विस को अपग्रेड कर रहे हैं जिसके बाद 24 घंटे में या इससे पहले आपके पास वापस लौटेंगे.’’

आपको बता दें कि एमिटी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट मोहित कुमार गोयल ने यह कंपनी 5 महीने पहले नोएडा में स्थापित की थी. जहां बुधवार रात एक बड़े समारोह में फ्रीडम 251’ स्मार्टफोन लॉन्च किया गया जिसमें बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी मौजूद थे. रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर इस समारोह में नहीं पहुंच सके जिनके बारे में कहा गया कि वे फोन का विमोचन करेंगे. आयोजकों ने कहा कि पार्रिकर मंत्रिमंडल की बैठक होने के कारण नहीं आ पाए.

कुछ साल पहले सरकार के लिए 35 डॉलर में आकाश टैबलेट का उत्पादन करने वाली कंपनी, डाटाविंड के मुख्य कार्यकारी, सुनीत सिंह तुली ने कहा कि सभी विशिष्टताओं के साथ इस 3G मोबाइल की कीमत जो बताई जा रही है उससे मुकाबले करीब आठ गुना अधिक होगी. जिसके बाद मोबाइल हैंडसेट मार्केट ने मोबाइल की कीमत पर चिंता जताई है और दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद से यह कहते हुए मामले की तह तक जाने के लिए कहा कि सब्सिडीशुदा बिक्री के बाद भी कीमत 3,500 रुपए से कम नहीं हो सकती.

मंत्री को भेजे पत्र में इंडियन सेल्यूलर एसोसिएशन (आईसीए) ने यह भी कहा कि जब तक मामला साफ न हो वरिष्ठ राजनेताओं और सरकार से जुड़े लोगों की इस समारोह में मौजूदगी उचित नहीं है. आईसीए के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज मोहिंद्रू ने एक पत्र में कहा, ‘‘एक बात बता दूं कि ऐसे प्रॉडक्ट्स के लिए यदि सबसे सस्ती सप्लाई से भी कंपोनेंट ली जाती है तो इसकी लागत करीब 40 डॉलर (2,700 रुपए) होगी. यह जब ड्यूटी, टैक्स, डिस्ट्रीब्यूशन और रिटेल मार्जिन के साथ रिटेल प्राइस में तब्दील होता है तो लागत कम से कम 4,100 रुपए होनी चाहिए जबकि मोबाइल हैंडसेट 251 रुपए पर बेचा जा रहा है.’’

केवल इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि यदि ये प्रोडक्ट ई-कॉमर्स की तरह सब्सिडी वाले सेल के तौर पर कम मार्जिन पर बेचा जा रहा है तो आखिरी कस्टमर लागत 52-55 डॉलर (करीब 3,500-3,800 रुपए) से कम नहीं हो सकती.

आपको बता दें कि 3G स्मार्टफोनफ्रीडम 251’ में चार इंच का डिस्प्ले, स्पेक्ट्रम 1.3 जीएसजेड क्वाड-कोर प्रोसेसर और 1 जीबी रैम है. यह सरकार की स्वच्छ भारत, महिला सुरक्षा, मछुआरों किसानों आदि से जुड़ी पहलों के साथ आएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*